Related Posts with Thumbnails

इन्टरनेट पे सर्च इंजिनो की जासूसी जाल

इन्टरनेट पर सबसे लोकप्रिय सर्च इंजिन गूगल सर्च के उपरान्त ई-मेईल, फ़ोटो शेरिंग, वर्ड प्रोसेसिंग, ब्लोग, आर्कुट, पृथ्वी की सेटेलाइट तस्वीरे जैसी सेवाये निःशूल्क देता है। ये सब सेवाये लेने से पहले इन्टरनेट वपराशकर्ता को गूगल में Sign Up करना पडता है। Sign Up करते समय अपनी निजी जानकारी गूगल को देनी पडती है जिसमें नाम, पता, जन्म दिनांक, पता, ई-मेईल पता, पासवर्ड आदि का समावेश होता है। ये सब जानकारी देने के बाद ही वपराशकर्ता गूगल की सेवाये इस्तेमाल कर सकता है।
ये सब मुफ़्त सेवा के बदले मे गूगल को इन्टरनेट वपराशकर्ता की सभी निजी जानकारी मिल जाती है। इन्टरनेट वपराशकर्ता कौन सा कंप्यूटर इस्तेमाल करता है, इन्टरनेट के कौन से ब्राउझर का इस्तेमाल करता है, किसको ई-मेईल करता है, गूगल अर्थ के उपयोग से पृथ्वी के कौन से हिस्से को देखाता है, सर्च इंजिन में किस प्रकार के डेटा ढूंढता है आदि सब बाते गूगल को पता चल जाती है। यहा पे सोचने जैसा और हमेशा हमारे ध्यान बहार रहता सवाल यह है कि गूगल इन्टरनेट वपराशकर्ता की निजी जनकारी का आखीर करता क्या है?
एक रिपोर्ट के मुताबीक गूगल के संचालक इन्टरनेट वपराशकर्ता की निजी जानकारी प्राईवेट कंपनीयों को बेचकर काफ़ी पैसे कमाता है। फ़ार्मा कंपनीया, क्रेडिट कार्ड कंपनीया, हाउसिंग फ़ाइनान्स देती कंपनीया, सोफ़्टवेयर कंपनीया, बेंके आदि उसके मुख्य ग्राहक है। ये सब प्राईवेट कंपनीया इन्टरनेट वपराशकर्ता की निजी जानकारी प्राप्त करके इन्टरनेट वपराशकर्ता को ई-मेईल या फ़ोन कोल से अपने प्रोडक्ट का वैश्विक मार्केटिंग करने लगती है।
इन्टरनेट वपराशकर्ता की निजी जानकारी का व्यापार करने का आरोप सिर्फ़ अकेले गूगल पे नहिं लगेते। MSN, Yahoo को भी शक की नजर से देखा जाता है। गूगल और याहू जैसी सभी कंपनीया अपना बचाव करते हुए कहती है की इन्टरनेट वपराशकर्ता की निजी जानकारी को संपूर्ण रुप से गुप्त रखा जाता है। पर इस बचाव में सत्य कितना है ये तो कौन जाने, पर गूगल का या कोइ ओर कंपनी का ई-मेईल अकाउन्ट हो तो मनही मन सोचने जैसा सवाल यह है की "ई-मेइल बोक्स में मार्केटिंग कंपनीयो के तद्दन बिनजरुरी ई-मेईल कहा से और क्यो आते है ?"

Comments :

1
नरेश सिह राठौङ said...
on 

पटेल साहब आपने जो कहा वो सही है | ई मेल में मार्केटिंग वाली मेल तभी मिलती है जब हम अपने अकाउंट को बनाते समय इस ओपसन को चालू करते है | खास कर के रीडिफ़ मेल पर या याहू पर |

Post a Comment

 

View My Stats