Related Posts with Thumbnails

ई-मेल हुआ पुराना, फेसबुक का आया जमाना

सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक ने मंगलवार को नई मैसेजिंग सर्विस शुरू की। जल्दी ही इसे दुनियाभर में 50 करोड़ फेसबुक यूजर्स तक पहुंचाया जाएगा। इस सेवा के तहत यूजर्स टेक्स्ट और इंस्टेंट मैसेजिंग के साथ ई-मेल का भी लाभ ले सकेंगे।
फेसबुक के इस कदम को गूगल के जी-मेल पर सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है। हालांकि, फेसबुक के संस्थापक 26 वर्षीय मार्क जुकेरबर्ग ने सोमवार देर रात यहां इससे इनकार किया। उन्होंने कहा, ‘ई-मेल जल्दी ही बीती बात बन जाएगा, क्योंकि यह एक धीमी और अनौपचारिक प्रक्रिया है। हम चाहते हैं कि लोग अपनी पसंद के किसी भी माध्यम से संपर्क साधें। वह ई-मेल, टेक्स्ट या फेसबुक मैसेज किसी भी रूप में हो सकता है। हमारी नई सेवा सिर्फ ई-मेल नहीं है। ई-मेल इसका एक हिस्सा है। इसे संवाद के अन्य माध्यमों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।’ फेसबुक की यह सुविधा आने वाले महीनों में इस साइट के यूजर्स को सबसे पहले ऑफर के रूप में प्राप्त होगी। बाद में इसे सार्वजनिक किया जाएगा।
फेसबुक बनाम जी-मेल

1. यूजर्स के अकाउंट में वर्र्षो पुराने ई-मेल रिकार्ड रहेंगे।

गूगल : सीमित स्पेस।

2. स्पैम मेल से मिलेगी निजात।

गूगल : स्पैम मेल का झंझट।

3. इंस्टेंट मैसेजिंग सुविधा।

गूगल : उपलब्ध नहीं।

4. ऑनलाइन चैट भी कर सकेंगे।

गूगल : गूगल चैट व टॉक का ऑप्शन है।

5. सोशल नेटवर्किग के साथ बाकी संदेशों की मिलेगी फीड।

गूगल : उपलब्ध नहीं।

कैसे होगा

अगर कोई आपको टेक्स्ट मैसेज भेजता है तो यह फेसबुक के पेज पर फीड के रूप में नजर आएगा। इस पर आप इंस्टेंट मैसेजिंग या ई-मेल के जरिए प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

आधुनिक डाकखाना

फेसबुक के डायरेक्टर ऑफ इंजीनियरिंग एंड्रयू बॉसवर्थ ने कहा कि इस सेवा से जुड़ने वाले यूजर्स अपने वर्र्षो पुराने रिश्तों को पुनर्जीवित कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें उनके डिब्बे में सिर्फ पत्र डालना होगा।

महाबलियों की टक्कर

हाल के अरसे में फेसबुक और गूगल के बीच रिश्तों में कड़वाहट बढ़ी है। साइबर वल्र्ड के दोनों महारथी एक-दूसरे के स्टाफ को तोड़ने जैसी हरकतों पर उतर आए हैं। पिछले हफ्ते गूगल ने फेसबुक के उस फीचर को ब्लॉक कर दिया था, जिसमें यूजर्स के जी-मेल अकाउंट से परिचितों के डीटेल्स हासिल किए जाते थे।

Comments :

1
Learn By Watch said...
on 

इतनी जल्दी मत कीजिये थोडा समय होने दीजिये, पहले इसको प्रयोग मे लाइए उसके बाद किसी निष्कर्ष पर पहुँचिये

Post a Comment

 

View My Stats